पटना, बिहार लोक सेवा आयोग की 66वीं प्रारंभिक परीक्षा पास करने वाले अनुसूचित जाति – जनजाति के अभ्यर्थियों के लिए सरकार ने बड़ी घोषणा की है। 66वीं बीपीएससी पीटी पास अभ्यर्थियों को सरकार की तरफ से 50-50 हजार रुपये दिए जाएंगे।

यह राशि मुख्यमंत्री अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना के तहत दिए जाएंगे। यह केवल बिहार राज्य के स्थायी अभ्यर्थियों को ही दिए जाएंगे। इस बाबत अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनताति कल्याण विभाग ने अधिसूचना जारी कर दी है।

इसके लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 10 अप्रैल से शुरू होगी। आवेदन करने की प्रक्रिया एवं विस्तृत जानकारी विभाग के वेबसाइट state.bihar.gov.in/scstwelfare पर उपलब्ध है।

किसी भी अभ्यर्थियों को इस योजना का लाभ एक ही बार मिलेगा। वो अभ्यर्थियों जो पहले से राज्य सरकार, केंद्र सरकार, वित्त पोषित उपक्रम, वित संपोषित उपक्रम के सेवा में कार्यरत या नियोजित है उन्हे इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

कैसे करे आवेदन
बीपीएससी 66वीं पीटी परीक्षा में एससी एवं एसटी कैटिगरी के पास होने वाले अभ्यर्थी state.bihar.gov.in/scstwelfare पर जाकर 10 अप्रैल से 10 मई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।


इस तिथि के बाद आवेदन करने वाले को राशि लाभ नहीं दिया जाएगा। इसके रजिस्ट्रेशन के लिए अभ्यर्थियों को अनिवार्य रूप से फोटो, हस्ताक्षर, एडमिट कार्ड की स्व-अभिप्रमाणित प्रति, जाति प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, आवासीय प्रमाण पत्र, बैंक खाता संख्या एवं आइएफएससी कोड के साथ-साथ बैंक चेक की रद्द कॉपी स्कैन कर वेबसाइट पर अपलोड करनी होगी। अभ्यर्थियों के पास इसके लिए सक्रिय ई-मेल होना अनिवार्य है।

विभाग ने स्पष्ट किया है कि यदि किसी अभ्यर्थियों के द्वारा गलत जानकारी देकर राशि प्राप्त कर ली जाती है तो उसके खिलाफ कार्रवाई होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here