पटना. बिहार में पंचायत चुनाव को लेकर तैयारी शुरु हो गई है. चुनाव आयोग अपनी तैयारी में लगी है. इधर, पंचायत चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशी भी मैदान में कूद पड़े हैं. जनता के दरबार में में उनकी हाजरी लगनी शुरु हो गई है. चर्चा हम बख्तियारपुर प्रखंड के मोगलपुरा पंचायतत करें तो यह चार गांव का पंचायत है.

इस पंचायत में सात हजार के आस पास मतदाता हैं. यादव और भूमिहार बहुल इस क्षेत्र में इस दफा कांटे की टक्कर होने की संभावना है. वर्तमान मुखिया प्रेम प्रकाश के खिलाफ अभी तक यहां पर चार प्रत्याशी मैदान में उतर चुके हैं.समय करीब आने पर यह संख्या और बढ़ सकती है. इससे साफ है कि यहां पर होने वाला चुनाव काफी रोचक होगा.


यहां पर जो जातिय समीकरण है वह उसके अनुसारयह क्षेत्र यादवों और भूमिहार बहुल क्षेत्र है. भूमिहार और यादव की जनसंख्या यहां पर बराबर हैं. तीसरे नंबर पर मुसलमान हैं और चौथे नंबर राजपूत और अन्य जाती हैं. यादव समाज से अभी तक दो दावेदार विनय भूषण कुमार उर्फ शेर सिंह और राम स्वार्थ सिंह चुनाव मैदान में है. शेर सिंह पिछले चुनाव में दूसरे नंबर पर थे.

इसी प्रकार भूमिहार समाज से अभी तक तीन दावेदार चुनाव मैदान में हैं. वर्तमान मुखिया प्रेम प्रकाश इसी समाज से आते हैं. पूर्व मुखिया बबन शर्मा और विनय सिंह भी इसी समाज से हैं. स्वभामिक है टक्कर कांटे की है, संभावित जिस प्रत्याशी का दूसरे समाज में सेंघमारी होगा, उसके लिए रास्ता उतना ही आसान होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here