पटना, बिहार कर्मचारी चयन आयोग (BSSC) की ओर से तृतीय स्नातक स्तरीय संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा के लिए कवायद तेज हो गई है। BSSC की ओर से तृतीय स्नातक स्तरीय संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा के लिए जल्द ही ऑनलाइन आवेदन पत्र मांगे जाएंगे।

आयोग की कोशिश है कि इसके लिए प्रक्रिया अप्रैल के अंत या मई के शुरुआत में की जाए। इस वर्ष 1905 सीटों के लिए ऑनलाइन आवेदन लिए जाने हैं। आयोग के सचिव ओम प्रकाश पाल ने बताया कि तृतीय स्नातक स्तरीय संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा के आवेदन की तैयारी चल रही है। इसके लिए इसी महीने के अंत या मई में आवेदन मांगे जा सकते है।

इसमें सबसे अधिक 1360 पदों पर सचिवालय सहायक की नियुक्ति के लिए अधिसूचना आई है। समाज कल्याण निदेशालय में गृह पति सह निदेशक के 60 पद, इसमें 20 पद महिलाओं के लिए आरक्षित है। स्वास्थ्य विभाग के मलेरिया निरीक्षक के लिए 74 पद, योजना एवं विकास विभाग में योजना सहायक के लिए 84 पद, वित्त विभाग के अंकेक्षण निदेशालय में अंकेक्षक के लिए 256 पद, अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के अंतर्गत छात्रावास प्रबंधक पोस्ट के लिए 37 पदों के लिए अधियाचना प्राप्त हुई है।

उन्होंने कहा कि ऑनलाइन आवेदन के क्रम में यदि 40000 से अधिक आवेदक आते है तो दो तरह की परीक्षा आयोजित होगी। इसमें पहले पीटी परीक्षा, फिर इसमें सफल होने वाले की मेंस की परीक्षा ली जाएगी।प्रथम इंटर स्तरीय संयुक्त परीक्षा को अंतिम रूप देने की कवायद की जा रही है। इसमें 12140 पदों पर विभिन्न विभागों में नियुक्ति की जानी है। इसमें सबसे अधिक पंचायत सचिव, राजस्व कर्मचारी सहित 42 विभिन्न विभागों में नियुक्ति की जानी है। इसकी मुख्य परीक्षा 2020 दिसंबर में आयोजित की गई थी। मेंस परीक्षा का परिणाम जारी होने के बाद अब टाइपिंग एवं शारीरिक जांच परीक्षा का मामला अटका है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here