30 तक UGC NET, JNU में Entrance का रजिस्ट्रेशन, BPSC ने जारी की इन परीक्षाओं की तिथि

0
204
Untitled 14 - 30 तक UGC NET, JNU में Entrance का रजिस्ट्रेशन, BPSC ने जारी की इन परीक्षाओं की तिथि

PATNA : BPSC ने 31वीं बिहार न्यायिक सेवा प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा की तिथि जारी कर दी है. इस संबंध में परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि 9 अगस्त को पटना सहित विभिन्न शहरों में परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. असैनिक न्यायाधीश (कनीय कोटि) के 221 पदों के लिए लगभग 26 हजार 500 अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन किया है. परीक्षा का विवरण तथा सिलेबस वेबसाइट www. bpsc.bih.nic.in पर अपलोड कर दिया गया है.

आपको बताते चले कि प्रारंभिक परीक्षा में दो पेपर होंगे. प्रथम पत्र 100 अंकों का सामान्य अध्ययन तथा द्वितीय पत्र 150 अंकों का विधि से संबंधित प्रश्नों पर आधारित होगा. कुल रिक्तियों के 10 गुना अभ्यर्थी मुख्य परीक्षा के लिए क्वालीफाई घोषित किए जाएंगे. मुख्य परीक्षा के बाद साक्षात्कार का आयोजन किया जाएगा.

बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने 65वीं संयुक्त मुख्य लिखित प्रतियोगिता परीक्षा की तिथि बढ़ा दी है. संयुक्त सचिव सह परीक्षा नियंत्रक अमरेंद्र कुमार ने बताया कि अब 4, 5 और 7 अगस्त को परीक्षा का आयोजन पटना और विभिन्न प्रमंडल मुख्यालयों के केंद्र पर किया जाएगा. परीक्षा का विस्तृत शिड्यूल जल्द ही आयोग की वेबसाइट www.bpsc.bih.nic.in पर जारी किया जाएगा.

पूर्व के शिड्यूल के अनुसार 25 से 28 जुलाई तक परीक्षा होनी थी. लेकिन, इन तिथियों के दौरान संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की सिविल सेवा परीक्षा के साक्षात्कार की तिथि होने के कारण छात्रहित में बदलाव किया गया है. अभ्यर्थियों का प्रवेशपत्र परीक्षा की तिथि से एक सप्ताह पहले आयोग की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा. राज्य सरकार के विभिन्न विभागों के 423 पदों के लिए लगभग छह हजार अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होंगे.

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) यूजीसी नेट, जेएनयू प्रवेश प्रवेश सहित पांच प्रवेश परीक्षाओं में शामिल होने के लिए रजिस्ट्रेशन 30 जून तक स्वीकार करेगी. एनटीए के डीजी विनीत जोशी ने बताया कि लॉकडाउन के कारण इसे बढ़ाने का निर्णय लिया गया है. सभी परीक्षाओं में आवेदन के लिए लिंक वेबसाइट www.nta.ac.in पर अपलोड कर दिया गया है.

इच्छुक अभ्यर्थी इंदिरा गांधी नेशनल ओपेन यूनिवर्सिटी (इग्नू) में पीएचडी और एमबीए, इंडियन काउंसिल ऑफ एग्रीकल्चर रिसर्च (आइजीएआर), जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा, यूजीसी नेट तथा ज्वाइंट सीएसआइआर -यूजीसी नेट के लिए आवेदन कर सकते हैं.

Leave a reply