TikTok पर यूँ होती है अच्छी कमाई, तभी 15 सेकेंड के वीडियो के लिए लोग कुछ भी करने को हैं तैयार…

0
277
98c6a4f3 522e 486d 84ca fb397d335c5d - TikTok पर यूँ होती है अच्छी कमाई, तभी 15 सेकेंड के वीडियो के लिए लोग कुछ भी करने को हैं तैयार...

पटना: टिक टॉक के बारे में तो आप जानते ही होंगे, जो एक तरह की सोशल मीडिया ऐप है। जिस पर लोग अजीबो-गरीब वीडियो बनाते हैं, कोई अपना टैलेंट दिखाता है तो कोई कॉमेडी करता है तो कोई लिपसिंग करते हुए वीडियो अपलोड करता है। कई लोगों के वीडियो पर हजारों नहीं बल्कि लाखों में लाइक्स भी आते हैं। आज-कल ये टिक-टॉक सुर्ख़ियों में है और फिलहाल इस पर हर कोई बैन लगाने की मांग कर रहा है, तो कोई इसका सपोर्ट कर रहा है। आप भी शायद टिक-टॉक पर वीडियो अपलोड करते होंगे या वीडियो देखते होंगे। आज हम आपको इस ऐप के बारे में बताते हैं कि आखिर यह क्या है और क्या लोगों की इससे कमाई होती है?

टिकटॉक एक सोशल मीडिया ऐप्लिकेशन है जिसके जरिए स्मार्टफ़ोन यूज़र छोटे-छोटे वीडियो (15 सेकेंड तक के) बना और शेयर कर सकते हैं। यह एक चाइनीज सोशल मीडिया ऐप है और चीन के बाहर भी इसका काफी क्रेज है। साल 2019 में दुनियाभर में वॉट्सऐप के बाद सबसे ज्यादा टिकटॉक को ही डाउनलोड किया गया। इसके इंटरनेशनल वर्जन को 1 बिलियन से भी ज्यादा लोग डाउनलोड कर चुके हैं।

अगर सिर्फ भारत की ही बात करें तो टिक-टॉक के डाउनलोड का आंकड़ा 100 मिलियन से भी ज़्यादा है। इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार इसे हर महीने लगभग 20 मिलियन भारतीय इस्तेमाल करते हैं। ग्लोबल वेब इंडेक्स के अनुसार, इस पर 41 प्रतिशत यूजर 16 से 24 साल के बीच के हैं। कई लोगों के काफी फॉलोअर्स हैं, जो टिकटॉक के माध्यम से काफी पैसे भी कमाते हैं। दिलचस्प बात ये है कि ‘टिक-टॉक’ इस्तेमाल करने वालों में एक बड़ी संख्या गांवों और छोटे शहरों के लोगों की है। टिकटॉक पर फॉलोअर्स और लोकप्रियता के आधार पर ब्लू टिक भी दिया जाता है।

अधिकतर लोग कोशिश करते हैं कि वो वीडियो के माध्यम से अपने फॉलोअर्स बढ़ा लें और फिर उनकी इनकम शुरू हो जाए। कई लोग तो अपने फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए काफी ज्यादा अजीबोगरीब वीडियो भी बना रहे हैं। खास बात ये है कि इस बार देश के कई बड़े सेलिब्रिटीज भी हैं और अपने वीडियो शेयर करते रहते हैं। अगर इस ऐप से होने वाली कमाई के बारे में बात करें तो इससे कमाई भी होती है, जिसका तरीका काफी अलग होता है। ऐसे में आपको बताते हैं कैसे होती है कमाई…

पहला तरीका
जिन लोगों के ज्यादा फॉलोअर्स होते हैं, वो अपने यू-ट्यूब और इंस्टाग्राम अकाउंट को भी इससे जोड़ सकते हैं। ऐसे में सभी अकाउंट लिंक हो जाते हैं और यूजर को अपने यू-ट्यूब अकाउंट के व्यूज बढ़ाने का अवसर मिलता है, जिससे वो यू-ट्यूब से भी अपनी कमाई बढ़ा सकता है।

दूसरा तरीका
जिन लोगों के फॉलोअर्स ज्यादा होते हैं, उन लोगों को कंपनी द्वारा अप्रोच किया जाता है और उन्हें ब्रांड कंटेंट और प्रोडक्ट्स प्रमोट करने के लिए कहा जाता है और इससे कंपनी और यूजर दोनों को फायदा मिलता है। ऐसे में लोगो अपने फॉलोअर्स बढ़ाने की कोशिश करते हैं ताकि वो ब्रांड प्रोडक्ट्स को प्रमोट कर सकें। ब्रांड प्रोडक्ट्स का प्रमोशन सीधे-सीधे भी किया जा सकता है, जैसे हैशटैग के जरिये प्रमोट करना। ऐसे में यूजर्स अपने वीडियो के साथ उन हैशटैग का इस्तेमाल करते हैं।

तीसरा तरीका
कई यूजर्स खुद के स्तर पर कंपनी से बात करते हैं और अपने वीडियो में उनके प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करके पैसे कमाते हैं। इससे कंपनी का प्रचार सीधा जनता तक होता है और काफी सस्ता भी पड़ता है। यूज़र की कमाई की बात करें तो ये व्यूज़, लाइक, कमेंट और शेयर के अनुपात को देखते हुए तय होती है।

Leave a reply