पटना मेट्रो में भर्ती की प्रक्रिया शुरू, इन पदों पर होगी भर्ती

0
426
asnnwe - पटना मेट्रो में भर्ती की प्रक्रिया शुरू, इन पदों पर होगी भर्ती

Patna : पटना मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के लिए नियुक्ति प्रक्रिया राज्य सरकार ने निर्धारित कर दी है. इस प्रोजेक्ट के लिए सीधी भर्ती बिहार लोक सेवा आयोग, बिहार तकनीकी सेवा आयोग और बिहार कर्मचारी चयन आयोग द्वारा की जाएगी. इतना ही नहीं अलग-अलग श्रेणी के पदों के लिए अनुमोदन क्रमश: मुख्यमंत्री, नगर विकास मंत्री और विभागीय सचिव के स्तर से होगा. राज्य कैबिनेट द्वारा स्वीकृत कुल 188 पदों में से फिलहाल 30 पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू भी कर दी गई है.

पटना मेट्रो प्रोजेक्ट के दोनों कॉरीडोर का निर्माण दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन (डीएमआरसी) द्वारा किया जा रहा है. यूं तो पटना मेट्रो रेल कारपोरेशन लिमिटेड (पीएमआरसीएल) केंद्र और राज्य का साझा उपक्रम हैं मगर नियुक्ति प्रक्रिया राज्य सरकार के नियमों के तहत ही की जाएगी. नगर विकास एवं आवास विभाग ने गत दिवस इस प्रक्रिया को तय कर दिया है.

विभाग के अपर सचिव रामसेवक प्रसाद द्वारा जारी की गई अधिसूचना में पदों को तीन श्रेणियों में बांटा गया है. इंट्री लेवल (बेसिक ग्रेड वेतनमान) के पद, प्रोन्नति के पद (बेसिक ग्रेड के ऊपर के वेतनमान के पद) और संविदा आधारित पद. इनमें से पीएमआरसीएल केवल आठ संविदा आधारित पदों पर ही भर्ती करेगा.

इंट्री केवल के पदों पर तीनों आयोग द्वारा नगर विकास विभाग, सामान्य प्रशासन सहित अन्य विभागों द्वारा गठित नियमावली के तहत नियुक्ति की जाएगी. अनुमोदन सक्षम प्राधिकार द्वारा होगा. राजपत्रित श्रेणी के वरीय पदों पर मुख्यमंत्री और विभागीय मंत्री का अनुमोदन लिया जाएगा. अराजपत्रित श्रेणी (ग्रेड पे-5400 से नीचे) के पदों पर अनुमोदन नगर विकास सचिव या प्रधान सचिव स्तर पर होगा. वहीं प्रोन्नति के पद इंट्री लेवल वाले पदों में से ही पदोन्नति के आधार पर भरे जाने हैं.

30 पदों के लिए 16 जुलाई को साक्षात्कार

नगर विकास एवं आवास विभाग ने मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए स्वीकृत 188 पदों का संकल्प इसी साल पांच मार्च को जारी किया था. इसमें फिलहाल 30 पदों पर संविदा आधारित भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. इन पदों के लिए 16 जुलाई को साक्षात्कार नगर विकास सचिव सह एमडी पीएमआरसीएल के कार्यालय में होगा.

इन पदों पर हो रही भर्ती

सीजीएम सह निदेशक तकनीकी, सीजीएम सह निदेशक वित्त, निदेशक प्रोजेक्ट, जीएम प्रशासन एवं एचआर, जीएम प्रोक्योरमेंट, जीएम प्रोपर्टी डवलपमेंट, जीएम ऑपरेशन एंड मेंटीनेंस, जीएम वर्क्स, जीएम ट्रैक, जीएम क्वालिटी कंट्रोल, जीएम डिपो, जीएम फाइनेंस, जीएम रोलिंग स्टॉक, जीएम, डीजीएम प्रोक्योरमेंट, डीजीएम सेल्स एंड मार्केटिंग, डीजीएम सेफ्टी, डीजीएम पॉवर-ट्रेक्शन, डीजीएम लीगल, असिस्टेंट मैनेजर मॉनीटरिंग, असिस्टेंट मैनेजर फाइनेंस के एक-एक पद के अलावा सहायक अभियंता के आठ पद शामिल हैं.

Leave a reply