पटना, कोरोना वायरस की महामारी की वजह से पूरे देश में लॉकडाउन 5.0 लागू है। केंद्र सरकार ने इसे अनलॉक 1.0 (Unlock 1.0) का नाम दिया है. अनलॉक 1.0 में केंद्र सरकार ने सभी राज्‍यों को दुकानों और प्रतिष्ठानों को खोलने का निर्देश जारी किया था। इसके आलोक में ही बिहार सरकार (Bihar Government) ने भी पिछले 2 महीनों से बंद चल रहे सभी धार्मिक स्थलों (Religious places),होटल और रेस्टोरेंट को खोलने का फैसला किया था।

उक्त फैसले के आलोक में आज (8 जून ) से सभी मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारे और चर्च पहले की तरह खुल जाएंगे, लेकिन, उनको कोरोना वायरस की गंभीरता को देखते हुए कई नियमों को पालन करना अनिवार्य होगा। धर्मिक स्थलों को नियमों के साथ खोलने का निर्देश जारी धार्मिक स्थलों को खोलने से पहले सभी को अच्छी तरह सेनेटाइज किया जाएगा. धार्मिक स्थलों में प्रवेश से पहले थर्मल स्‍क्रीनिंग की व्यवस्था करने का निर्देश जारी किया गया है.

जबकि सोशल डिस्टेंसिंग के पालन करने के लिए धार्मिक स्थलों में 6 फिट की दूरी बनाया जाना अनिवार्य होगा. साथ ही सभी
श्रद्धालुओ को मास्क के साथ ही प्रवेश की अनुमति होगी. धार्मिक स्थलों में मास्क, ग्लव्स आदि चीजो को फेंकने के लिए अलग से जगह रखना अनिवार्य होगा, तो स्थलों को एक साथ कम से कम भीड़ लगे इसका नियम बनाना होगा. सबसे जरूरी निर्देश यह जारी किया गया है कि कोई भी धार्मिक स्थल कंटेनमेंट जोन में नहीं खोला जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here