गुडमॉर्निंग न्यूज डेस्क । भारत ने मेलबर्न में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन ऑस्ट्रेलिया पर 82 रन की बढ़त ले ली है। टीम इंडिया के कप्तान अजिंक्य रहाणे ने इस मैच में सचिन तेंदुलकर के 21 साल पहले बनाए गए रिकॉर्ड की भी बराबरी की।

वे टेस्ट क्रिकेट में मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर बतौर भारतीय कप्तान शतक लगाने वाले दूसरे भारतीय कप्तान बने। मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर रहाणे ने 2 शतक लगाए हैं। वे ऐसा करने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने। रहाणे ने इससे पहले 2014 में भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न में खेले गए बॉक्सिंग डे टेस्ट में शतक जड़ा था। उन्होंने इस मैच में 147 रन की पारी खेली थी।

सचिन ने 1999 में बनाया था शतक
सचिन तेंदुलकर ने 1999 में बतौर कप्तान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में शतक लगाया था। इस मैच में सचिन ने 116 रन की पारी खेली थी। 1999 में खेले गए इस मैच को ऑस्ट्रेलिया ने 285 रन से जीता था।

रहाणे के मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर 2 शतक
रहाणे ने मेलबर्न में बॉक्सिंग डे टेस्ट में 2 शतक लगाए हैं। ऐसा करने वाले वह पहले भारतीय खिलाड़ी बने। इससे पहले 2003 में वीरेंद्र सहवाग, 2014 में विराट कोहली ने भी बॉक्सिंग डे टेस्ट में शतक जड़ा था। 2018 में चेतेश्वर पुजारा ने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में सेंचुरी लगाई थी।

रहाणे ऑस्ट्रेलिया में शतक लगाने वाले 5वें भारतीय कप्तान
रहाणे टेस्ट में सेंचुरी लगाने वाले 12वें भारतीय कप्तान हैं। वहीं, ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट में शतक लगाने वाले 5वें भारतीय कप्तान हैं। रहाणे की यह टेस्ट करियर की 12वीं सेंचुरी थी। उन्होंने विदेशी जमीन पर 8 शतक लगाए हैं।

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच 100वां टेस्ट
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच यह 100वां टेस्ट मैच है। ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत के खिलाफ 100 टेस्ट खेलने वाली दूसरी टीम है। इससे पहले इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ 100 से ज्यादा टेस्ट खेले हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here