Panchayat Election 2021: त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को शांतिपूर्ण और निष्पक्ष तरीके से संपन्न कराने के लिए गठित फ्लाइंग स्क्वायड टीम (एफएसटी) एवं स्टेटिक सर्विलांस टीम (एसएसटी) एक्शन मोड में आ गया है. जिला प्रशासन ने आदर्श आचार संहिता का पालन कराने के लिए बेगूसराय में 18 फ्लाइंग स्क्वायड टीम एवं 18 स्टेटिक सर्विलांस टीम बनाया है.

एक्शन में आई टीम जिले के सभी सीमाओं समेत अन्य प्रमुख जगहों पर सुबह से देर रात तक लगातार अभियान चला रही है. बीती रात भी तमाम जगहों पर एक्शन में आई टीम ने सैकड़ों वाहनों की जांच पड़ताल किया. हालांकि अभी कोई अवांछित समान नहीं मिला है, लोग भी अलर्ट हो गए तथा सतर्कता बरत रहे हैं।डीएम अरविंद कुमार वर्मा ने बताया कि आदर्श आचार संहिता का पालन कराने के लिए 18 फ्लाइंग स्क्वायड टीम एवं 18 स्टेटिक सर्विलांस टीम बनाया गया है.

फ्लाइंग स्क्वायड टीम में सभी अंचलाधिकारी को मजिस्ट्रेट बनाते हुए स्थानीय थाना के पुलिस पदाधिकारी को लगाया गया है. जबकि स्टेटिक सर्विलांस टीम में मनरेगा के कार्यक्रम पदाधिकारी को मजिस्ट्रेट बनाते हुए एक पुलिस पदाधिकारी को भी लगाया गया है. डीएम ने बताया कि पंचायत चुनाव सफलतापूर्वक सम्पन्न कराने के उद्देश्य से फ्लाईंग स्कवाईड टीम आचार संहिता का पालन अभ्यर्थियों, निर्वाचन अभिकर्ताओं, राजनैतिक दलों की ओर से किया जा रहा है या नहीं, इस पर नजर रख रही है। चुनाव प्रचार के दौरान आचार संहिता का पालन करने के लिए अनुमंडल पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं थाना प्रभारियों को निर्देश दिए गए हैं.

डीएम ने बताया कि स्टेटिक सर्विलांस टीम में प्रतिनियुक्त मजिस्ट्रेट एवं पुलिस पदाधिकारी अपने क्षेत्र में होने वाले गैर कानूनी गतिविधि पर नजर तथा चेकपोस्ट समेत अन्य जगहों पर वाहनों की जांच में जुट गए हैं। यदि किसी वाहन से पैसा, शराब या मतदाताओं को ढोने का कार्य पकड़ में आएगा तो उसे जब्त कर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। मतदाताओं को अपने पक्ष में लुभाने के लिए पैसा या अन्य आपत्तिजनक सामग्री कपड़ा, शराब आदि वितरण करने वाले पर कड़ी निगाह रखी जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here